रात में बैटरी चार्ज पर लगाकर छोड़ना पड़ा भारी, चंद सेकेंड में जली दुकान

बीजिंगः हम अक्सर सुनते है कि कभी भी बैटरी चार्ज पर लगा के नहीं सोना चाहिए। इसकी एक ताजा उदाहरण बीजिंग में देखने को मिली है। दरअसल चीन की एक डिलीवरी शॉप में बैटरी में आग लगने की एक सीसीटीवी फुटेज सामने आई है। हादसा उस वक्त हुआ जब दुकान का मालिक स्कूटर की बैटरी को चार्जिंग के लिए लगाकर घर चला गया। सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि अचनाक से बैटरी के कोनों से चिंगारी निकलने लगती है। देखते ही देखते चिंगारी आग में बदल गई।1

3 फीट लंबी केवल से कनेक्ट बैटरी 23 सेकेंड में आग के गोले में तब्दील हो गई। बैटरी में लगी आग आपपास रखे डिब्बों में लग गई। कानकान न्यूज के मुताबिक, आग झेजियांग प्रांत की एक डिलीवरी शॉप में लगी। घटना 13 अप्रैल के सुबह 3.40 बजे के आसपास की बताई जा रही है। दुकान में लगी आग ने जल्द ही अपनी जद में 20 सामान से भरे डिब्बों को ले लिया। आग लगने के बाद दुकान में धुंआ फैल गया। जिसके बाद कैमरे में कुछ रिकॉर्ड नहीं हो पाया। आग के समय दुकान में कोई भी मौजूद नहीं था।

फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने सुझाव दिया कि वाहनों के बैटरी को ओवर चार्ज करने से बचें और ना ही लंबी केवल लगाकर चार्ज करें। स्कूटर की बैटरी को आठ घंटे से अधिक चार्ज ना करें। और जिस जगह पर बैटरी चार्जिग के लिए लगाए जाए वहीं पर पर्याप्त हवा की व्यवस्था हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *