संयुक्त राष्ट्र के ECOSOC चुनाव में जीता भारत

नई दिल्लीः  संयुक्त राष्ट्र (UN)  के इकनोमिक और सोशल काउंसिल (ECOSOC) ने सोमवार को अपनी सहायक संस्थाओं के लिए चुनाव का आयोजन किया।   गैर-सरकारी संस्थाओं के लिए हुई इस वोटिंग में भारत ने सबसे अधिक वोट हासिल करजीत दर्ज की।

यूएन में ECOSOC अपने तीन आयामों को आगे बढ़ाने पर फोकस करना है, जिसमें आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण शामिल है। यूएन में सहायक संस्थाओं के लिए हुए चुनाव मे जीत पर यूएन राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि परिणाम एक बार फिर दिखाता है कि यूएन के कई मित्र देशों ने भारत का व्यापक समर्थन किया है।

यूएन में गैर-सरकार संस्थाओं के लिए हुई वोटिंग में  एशिया पैसिफिक स्टेट कैटगरी के लिए भारत, बेहरीन, चीन और पाकिस्तान को चुना गया था। वहीं, लैटिन अमरीका कैरेबियन स्टेट के लिए ब्राजील, क्यूबा, मैक्सिको और निकारागुआ को चुना गया था। चुनाव में भारत को सबसे अधिक 46 वोट मिले, उसके बाद पाकिस्तान (43), बहरीन (40) और (39) और ईरान ने चुनाव में हार मान ली, जिन्हें केवल 27 मत मिले।

काउंसिल ने 11 अन्य राष्ट्रों को एक ही चार साल की अवधि की सेवा देने के लिए चुना। इस जीत के बाद भारत चार साल तक जनसंख्या के मुद्दों, जनसंख्या विकास रणनीतियों को एकीकृत करने और जनसंख्या से संबंधित विकास नीतियों और कार्यक्रमों पर काउंसिल को सलाह देगा। काउंसिल ने भारत को चार साल के लिए कमिशन फोर सोशल  डिवैलपमैंट के लिए भी चुना है। इस काउंसिल का उद्देश्य सोशल पॉलिसी पर ECOSOC को सलाह देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *