क्या है फेंगशुई का किस्मत Connection

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका समस्त जीवन खुशहाल व सुख-समृद्धि से भरा हो, जिसके लिए वो अपनी तरफ से पूरी मेहनत भी करता है लेकिन फिर भी कईं बार इसमें कामयाब नहीं हो पाता। तो आपको बता दें कि फेंगशुई में एेेसे कई सरल उपाय बताए गए हैं जिसे इंसान का दुर्भाग्य सौभाग्य में बदल सकता है। इसके साथ ही व्यक्ति को अपनी समस्त परेशानियों से भी निजात मिल जाता है।

आईए जानें इन उपायों के बारे में-
यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता रहे तो घर में अधिक पेड़-पौधे रखें लेकिन अगर आप इन पौधों की अच्छे से देखभाल नहीं कर सकते तो इन्हें घर में लगाना भी ठीक नहीं माना जाता है। सूखे व मृत पेड़ मृत्यु का निरूपण करते हैं और इनके होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

फेंगशुई के अनुसार घर में ज्यादा से ज्यादा खाली जगह रखनी चाहिए और घर में कूड़ा- करकट भी नहीं रखना चाहिए क्योंकि साफ-सुथरे घर में ही सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

मुख्य द्वार घर में पॉजिटिव एनर्ज़ी के आने का सबसे सशक्त माध्यम होता है इसलिए कभी भी मेन गेट को कूड़ादान, पुराने बर्तन या पुराने सामान से ब्लॉक नहीं करना चाहिए।

 

जब भी टॉयलेट इस्तेमाल न हो रहा हो, उसे ढक्कन से बंद रखें। मान्यता है कि एेसा न होने पर घर की समृद्धि और अच्छी ऊर्जा चली जाती है।

 

घर के सभी टूटे-फूटे उपकरणों, लीकेज या अन्य चीज़ें जो ठीक तरह से काम न करें, उन्हें ठीक करा लें। यदि इनकी मरम्मत नहीं करा सकते हैं तो इन्हें घर से हटा दें, नहीं तो घर में नकारात्मकता फैल जाने का डर होता है।

 

पैसे रखने की सही जगह की पहचान करें फिर उस जगह की खास देखभाल करें और इस जगह पर समृद्धि के प्रतीकों जैसे तीन टांग वाला मेंढक, लकी मनी ट्री, सोने के सिक्के, लॉफिंग बुद्धा जैसी चीजें रखें।

 

लिविंग रूम में पानी की पेटिंग्स या तस्वीरें लगाना शुभ होता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह घर में धन-धान्य को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। लेकिन ये बात भी न भूलें कि गलत दिशा में पानी के बहाव से धन हानि भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *