मुंबई ही नहीं बारिश कई राज्यों में बरपा रही कहर, मणिपुर में भूस्खलन से 9 की मौत

नई दिल्ली। मानसून देश पर छाया हुआ है और लगातार हो रही बारिश के कारण इसका रूप भयावह होता जा रहा है। पिछले कई दिनों से मुंबई में लगातार हो रही जोरदार बारिश ने पूरे शहर की रफ्तार कम कर दी है। हर जगह जल जमाव और बाढ़ से हालात पैदा हो गए हैं।

लोकल के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनें भी इस बारिश के कारण प्रभावित हुई हैं। लेकिन केवल मुंबई ही इस भारी बारिश से प्रभावित नहीं है बल्कि देश के कई अन्य राज्यों में भी हालात ठीक नहीं है। महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मणिपुर में भी आलम कुछ ऐसे ही हैं।

मणिपुर में भूस्खलन

मणिपुर में तो लगातार हो रही बारिश के कारण हुए भूस्खलन में 9 लोगों की मौत हुई है वहीं कई घरों को नुकसान पहुंचा है। मलबे में और भी लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है।

उत्तराखंड में बहे पुल और वाहन, 4 की मौत

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। पिथौरागढ़ में मंगलवार की रात तल्लाजोहार क्षेत्र में भारी बारिश ने तबाही मचाई है। नाचनी में उफनाई रामगंगा नदी में बागेश्वर को जोड़ने वाला 70 मीटर स्पान का झूलापुल बह गया है वहीं पुल के पास खड़ी जेसीबी सहित दो वाहन भी बह गए। इंदिरानागर इलाके में कच्चा मकान बारिश के चलते धराशायी हो गया जिसमें दंपती समेत 4 की मौत हो गई जबकि उफनती नदी में एक शख्स बह गया। बागेश्वर में भी बारिश से हाल बेहाल हैं और नदियां उफान पर हैं।

रातभर से हो रही बारिश से अधिकांश नदियां उफान पर हैं इस कारण नदी किनारे रहने वालो ने अपने मकान खाली कर सुरक्षित जगहें तलाश ली हैं। राम गंगा नदी का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। मुनस्यारी थल सहित क्षेत्र के सभी मार्ग बंद गढ़वाल मंडल में रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, देहरादून, नई टिहरी, गोपेश्वर में भी बारिश हो रही है। मसूरी मार्ग सुबह से ही बाधित, वाहनों के कतार लगी।

गुजरात के नवसारी में भारी बारिश, घरों में घुसा पानी

गुजरात में भी बारिश के कारण हालात मुंबई की तरह हो गए हैं। राज्य के नवसारी, अमरेली, जामनागर के अलावा कई शहरों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। राज्य की कई नदियां उफान पर हैं। नवसारी और अमरेली में आलम यह है कि शहर की सड़कें तालाब बन गई हैं और घरों में पानी घुस गया है।

हिमाचल में भारी बारिश, अगले सात दिन की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश के कारण हालत खराब हैं। शिमला में एक बड़ा पेड़ मकान पर गिर जाने से मकान क्षतिग्रस्त हो गया। मौसम विभाग ने राज्य में अगले 7 दिनों तक लगातार बारिश का अनुमान जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *