MP : प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी उज्जैन में बनेगी

 उज्जैन। मध्यप्रदेश की धर्मधानी उज्जैन में प्रदेश की पहली स्मार्ट डिजिटल लाइब्रेरी बनेगी, जहां आप टैबलेट, आईपेड पर न केवल लाइव चैट कर सकेंगे बल्कि श्री रामचरित मानस से लेकर आईआईटी, आईआईएम तक की किताबें पढ़ पाएंगे।

उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी ने भरतपुरी स्थित राजीव गांधी उपवन में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने की तैयारी की है। स्थापना के लिए वेंडर सिलेक्ट हो चुका है और लाइब्रेरी हॉल बनाने को एजेंसी भी।

करीब 15 लाख स्र्पए के प्रोजेक्ट के अनुसार उद्यान में 360 वर्ग फीट का एयर कंडीशन हॉल विकास प्राधिकरण द्वारा बनाया जाएगा। इसमें इंटरनेट से जुड़े टच स्क्रीन वाले टेबलेट, आईपेड होंगे, जिन पर लोग न केवल लाइव चैट कर पाएंगे बल्कि श्री रामचरित मानस से लेकर आईआईटी, आईआईएम तक की किताबें, देश-दुनिया के प्रमुख पत्र-पत्रिकाएं भी पढ़ सकेंगे। यहां इंटरनेट स्पीड 4 एमबीपीएस की रहेगी। दुस्र्पयोग को रोकने के लिए फायरवेल की व्यवस्था होगी।

लाइब्रेरी सुबह 9 से रात 9 बजे तक सभी आम और खास के लिए खुली रहेगी। शुस्र्आत में इसे नि:शुल्क रखने की कवायद है मगर बाद में प्रवेश सशुल्क दिया जाएगा।

सिंहस्थ प्रतिवेदन…उज्जैन के इतिहास और विकास के भी दर्शन

लाइब्रेरी में किताबों के प्री लोडेड कंटेंट होंगे। यह सायबर कैफे से पूरी तरह अलग होगी। लाइब्रेरी में आप उज्जैन के ऐतिहासिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक विरासत के दर्शन भी कर सकेंगे। विद्यार्थियों सहित पुलिसकर्मियों, निगमकर्मियों और शिक्षाकर्मियों को यहां ट्रेनिंग दिलाए जाने की व्यवस्था भी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *